कोल्काताविरुद्धराजास्तानआजपूर्वावलोकनमिले

तैराकी के लिए फिटनेस

विज्ञान एथलीट को ठीक करने में मदद कर सकता है, क्योंकि अंत में एक सेकंड का कुछ सौवां हिस्सा भी अक्सर दौड़ का परिणाम तय करता है। एक व्यायाम शरीर विज्ञानी, शक्ति प्रशिक्षक या फिटनेस ट्रेनर अपनी प्रतिस्पर्धा के लिए तैराक को शारीरिक रूप से तैयार करने के लिए मांसपेशियों के शरीर विज्ञान और प्रशिक्षण के विज्ञान का उपयोग करता है।

एक दौड़ के कई पहलू हैं, और इनमें से प्रत्येक को संबोधित करने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता है। शुरुआत में सबसे तेज प्रतिक्रिया समय को सक्षम करने के लिए मांसपेशियों को तैयार किया जाना चाहिए। तैराक के पास एक शक्तिशाली विस्फोटक शुरुआत, और त्वरित और शक्तिशाली मोड़ के लिए ताकत और शक्ति होनी चाहिए, जबकि पूरी दौड़ में अपनी गति बनाए रखने के लिए सहनशक्ति (एरोबिक सहनशक्ति) भी होनी चाहिए।

तैराक के इन भौतिक पहलुओं में से प्रत्येक का महत्व दौड़ की दूरी और तकनीक पर निर्भर करता है। पर हमारी चर्चा देखेंतैराकी के लिए फिटनेस घटक.

तैराकी दौड़

शक्ति प्रशिक्षण में उपयोग की जाने वाली विशिष्ट मांसपेशियों को संबोधित करना चाहिए, जैसे कि ग्लूटस मैक्सिमस और क्वाड्रिसेप्स जो शुरुआत में और प्रत्येक मोड़ पर महत्वपूर्ण होते हैं। कंधे, छाती और पीठ की मांसपेशियां - जो तैराकों की लगभग 85% शक्ति उत्पन्न करती हैं, भी महत्वपूर्ण हैं। किक के दौरान, हैमस्ट्रिंग और क्वाड्रिसेप मांसपेशियां शरीर के संतुलन और शरीर की क्षैतिज स्थिति को बनाए रखती हैं।



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

खेल अतिरिक्त

में 800+ खेल देखेंहर खेल का विश्वकोश . वैसे हर खेल नहीं, जैसा कि एक सूची हैअसामान्य खेल,विलुप्त खेलतथानव निर्मित खेल . इन सूचियों पर कैसे जाएं? देखनाएक खेल क्या है?हमारे पास खेल भी हैविजेताओं की सूची, और उस बारे मेंप्रमुख खेल आयोजनऔर एकहर साल का सारांश.

कैसे उद्धृत करें