matkapannumber

प्री-वर्कआउट गाइड: वे क्या हैं और क्या वे इसके लायक हैं?

क्या आपने कभी जिम जाने का अनुभव किया है जब आप 100% नहीं हैं? हम सभी ने अनुभव किया है कि किसी बिंदु पर, और वास्तव में, लोगों के लिए जिम जाना बहुत आम है, न कि कुछ मांसपेशियों को पीसने की मानसिकता में। कभी-कभी लोग थके हुए, आलसी और अनमोटेड जिम भी जाते हैं, जो जिम में हमारे प्रदर्शन को काफी गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपने शोध किया है कि ऐसा होने से कैसे बचा जाए, तो हो सकता है कि आप प्री-वर्कआउट में आ गए हों।

कई फिटनेस उत्साही लोगों के लिए, प्री-वर्कआउट आपके प्रशिक्षण के लिए अच्छा है, क्योंकि यह आपके वर्कआउट रूटीन के दौरान आपको अधिक सक्रिय और लंबे समय तक बना सकता है। हालांकि, यदि आप उन्हें अपने कसरत में शामिल करने के बारे में दूसरे विचार रखते हैं, तो आप उनके बारे में और जानना चाहेंगे।

आज, हम चर्चा करेंगे कि प्री-वर्कआउट क्या हैं, वे कैसे काम करते हैं और वे आपके जिम सत्रों में आपकी मदद कैसे कर सकते हैं।

प्री-वर्कआउट क्या है?

प्री-वर्कआउट एक प्रकार का पूरक है जो जिम जाने वालों को देने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कि जब भी वे जिम जाते हैं और अपनी दिनचर्या करते हैं तो ऊर्जा को अतिरिक्त बढ़ावा देते हैं। वे अक्सर कैफीन से जुड़े होते हैं, जो दूसरों के बीच एक आम घटक है। यह कैफीनयुक्त बढ़ावा जिम जाने वालों को उनके कसरत के दौरान अपनी ऊर्जा को अधिकतम करने में मदद करेगा, उन्हें लंबे समय तक बनाए रखेगा, अधिक प्रतिनिधि होगा, और उनके कसरत में समग्र तीव्रता जोड़ देगा।

प्री-वर्कआउट विभिन्न रूपों में आते हैं जैसे कैप्सूल, फूड सप्लीमेंट आदि। प्री-वर्कआउट का सबसे आम और लोकप्रिय रूप पाउडर फॉर्म है जिसे आप पानी में मिला सकते हैं। वे सामग्री के साथ भी मिश्रित होते हैं जो आपके पसंदीदा स्पोर्ट्स ड्रिंक के स्वाद की नकल करते हैं, जिससे यह एक अधिक मनोरंजक पेय बन जाता है।

जैसा कि नाम से पता चलता है, प्री-वर्कआउट आमतौर पर जिम जाने से 30 मिनट से एक घंटे पहले किया जाता है ताकि उनके प्रभाव को अधिकतम किया जा सके और जब आप अपना कसरत सत्र शुरू करते हैं तो यह आपके रक्त प्रवाह में पूरी तरह से होता है।

प्री-वर्कआउट के लाभ

प्री-वर्कआउट का मुख्य लक्ष्य किसी व्यक्ति के व्यायाम और कसरत की दिनचर्या में सुधार करना है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केवल प्री-वर्कआउट पीना ही पर्याप्त नहीं है क्योंकि इसे आपके विशिष्ट संतुलित आहार और सही प्रकार के व्यायाम के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, प्री-वर्कआउट काम करते हैं, भले ही आप कम से कम वर्कआउट कर रहे होंबारबेंड होम जिम उपकरण के लिए चुनते हैं . कुल मिलाकर, प्री-वर्कआउट को मांसपेशियों को बढ़ाने के बजाय ऊर्जा बढ़ाने वाले पूरक के रूप में माना जाता है।

इसके पीछे सिद्धांत यह है कि जब आपके पास लंबे समय तक और कठिन परिश्रम करने की ऊर्जा और सहनशक्ति होगी, तो आप अपने परिणामों में तेजी प्राप्त करेंगे। यह आपको वर्कआउट करने के लिए सही मानसिकता में धकेल भी सकता है।

हालांकि प्री-वर्कआउट के विभिन्न ब्रांडों का अपना अनूठा फॉर्मूला है, लेकिन प्री-वर्कआउट पदार्थों के लिए मुख्य आधार हैं जहां आप कैफीन, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, बी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट जैसे तत्व पा सकते हैं।

ये सामान्य तत्व प्रमुख खिलाड़ी हैं जो आपको लंबे समय तक टिके रहते हैं और जिम में अधिक मेहनत करते हैं। अन्य सामग्री जो ब्रांड शामिल करते हैं, आमतौर पर स्वाद या प्रदर्शन बढ़ाने के अंतर्गत आते हैं।

पूर्व-कसरत आपको ऊर्जा को बढ़ावा देती है

प्री-वर्कआउट के जोखिम

प्री-वर्कआउट उनके परिचय के बाद से बहस का विषय रहा है क्योंकि कई लोगों ने मुख्य रूप से अपनी सुरक्षा के लिए चिंता जताई है। उस ने कहा, क्या आपके लिए पूर्व-कसरत खराब है? क्या वे सुरक्षित हैं? उत्तर आम तौर पर सामग्री और इसे लेने वाले व्यक्ति में निहित है।

बेशक, चूंकि इसके अवयवों के रूप में कई पदार्थों से बना है, इसलिए इस बात की बहुत कम संभावना है कि इसे लेने वाले व्यक्ति को उस पदार्थ से एलर्जी हो सकती है। यदि व्यक्ति की अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति है, तो यह उनके लिए खतरनाक भी हो सकता है।

इससे पहले कि आप अपने वर्कआउट रूटीन में प्री-वर्कआउट को शामिल करें, पहले अपने डॉक्टर की राय पर विचार करना सबसे अच्छा है, खासकर यदि आपकी कोई चिकित्सीय स्थिति है। आप यह भी चर्चा कर सकते हैं कि आपको कौन सा ब्रांड खरीदना चाहिए यदि वे इसे आपके लिए आम तौर पर सुरक्षित मानते हैं। जहां तक ​​आपके लिए है, आपको उत्पाद के अवयवों से परिचित होना चाहिए और हर बार जब आप इसका उपयोग करते हैं तो आप पर इसके प्रभाव की निगरानी करनी चाहिए।

प्री-वर्कआउट्स का एक विशेष दुष्प्रभाव अत्यधिक उत्तेजित होना या चिड़चिड़ापन महसूस करना है। यह तब होता है जब किसी के शरीर में बहुत ज्यादा कैफीन मौजूद होता है। इससे बचने के लिए,कैफीन सामग्री की जाँच करेंपूरक के रूप में या इसके एक घटक के रूप में कैफीन के बिना एक ब्रांड खरीदें।

अन्य संभावित दुष्प्रभावों में एक परेशान पेट, अनिद्रा और सिरदर्द शामिल हैं। आमतौर पर, इन लक्षणों से बचा जा सकता है यदि आप अपना सत्र शुरू करने से पहले भोजन करते हैं या कम से कम एक प्रोटीन बार और पूर्व-कसरत करते हैं। इसके अलावा, कैफीन के कारण अनिद्रा बहुत अधिक होती है और जब आप प्री-वर्कआउट लेते हैं और रात के दौरान वर्कआउट करते हैं तो यह सबसे आम है।

साथ ही, हृदय रोग वाले लोगों को कैफीन की मात्रा के कारण पहले अपने डॉक्टरों से बात करनी चाहिए। यदि आप किसी भी प्रकार की दवा लेते हैं, तो आप पहले अपने चिकित्सक से इस बारे में चर्चा करना चाहेंगे।

अंतिम शब्द

यदि आप पहले से ही अपने कसरत सत्रों का उपयोग किए बिना अच्छा कर रहे हैं तो आपको पूर्व-कसरत को पूरी तरह से अनदेखा कर देना चाहिए। याद रखें कि पूर्व-कसरत प्रदर्शन-बढ़ाने वाले बूस्टर हैं, और यदि आपको विभाग में सहायता की आवश्यकता नहीं है, तो आपको उनकी आवश्यकता नहीं है। तो यहां सवाल यह है कि क्या प्री-वर्कआउट इसके लायक हैं? यह आप पर निर्भर करता है।



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

खेल पोषण अतिरिक्त

एथलीट पोषणबस के बारे में नहीं हैवजन घटना . शरीर को बेहतर तरीके से ईंधन देना महत्वपूर्ण हैइससे पहले,दौरानतथाव्यायाम के बाद, इतने ही अच्छे तरीके सेहाइड्रेटेड रहना.की आपूर्ति करता हैभी आवश्यकता हो सकती है।

वजन घटाने अतिरिक्त

कोई सरल उत्तर नहीं हैं। तुम्हे करना चाहिएस्वस्थ वजन रखें, में से एक पर विचार करेंये आहार, यद्यपिव्यायाम भी है जरूरी.

कैसे उद्धृत करें