डेलीवराजास्तानआजपूर्वावलोकनमिले

प्राथमिक और मध्य विद्यालय के छात्रों के लिए पोषण गतिविधियाँ

पोषण के बारे में शिक्षा एक बच्चे के शैक्षणिक करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। स्कूल के अन्य विषयों की तरह, यह कक्षा में रचनात्मक जुड़ाव के कई अवसर प्रदान करता है। जब भी बच्चे पोषण शिक्षा जैसी गतिविधियों में लगे होते हैं, तो वे अपने पाठों और वास्तविक जीवन की स्थितियों के बीच एक संबंध देखते हैं। बचपन के मोटापे की मौजूदा समस्या को देखते हुए छोटे बच्चों को छोटी उम्र से ही स्वस्थ खाने की आदतें सीखनी चाहिए।

पोषण शिक्षा बचपन के विकास की आधारशिला है। छात्र न केवल इस क्षेत्र में, बल्कि अपने जीवन के अन्य पहलुओं में भी सूचित, स्वस्थ निर्णय लेना सीख सकते हैं। पोषण के साथ शुरुआत करने में सरल गतिविधियाँ शामिल हैं जो जीवन में बाद के लिए एक ठोस आधार प्रदान करेंगी।

निम्नलिखित पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियाँ आपकी कक्षा में या घर पर क्रियान्वित की जा सकती हैं।

पोषाहार सीखने को प्रोत्साहित करने के तरीके

निम्नलिखित गतिविधियाँ न केवल संज्ञानात्मक विकास को बढ़ाती हैं बल्कि अकादमिक प्रदर्शन पर भी सकारात्मक प्रभाव डालती हैं। एक्सपोज़र के बाद, बच्चे जो खाते हैं और कैसा महसूस करते हैं, उसके बीच के संबंध को समझना शुरू कर देंगे। यदि बच्चे का पोषण सुपोषित है, तो मस्तिष्क का भरण-पोषण होता है।

खाद्य लेबल विश्लेषण

खाद्य लेबल पढ़ना स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है। क्या आपके छात्रों ने कुछ सामान्य खाद्य पदार्थों के लेबल देखे हैं। उन्हें कैलोरी की संख्या, चीनी की मात्रा, वसा की मात्रा और प्रोटीन की मात्रा की पहचान करने के लिए कहें। लेबल का विश्लेषण करने के बाद, उन्हें स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाने के लिए कहें।

इस तरह का विश्लेषण रुचि के प्रश्न उत्पन्न कर सकता है जैसे, "दूध मेरे लिए अच्छा क्यों है?" "चीनी मेरे लिए खराब क्यों है?" "क्या प्राकृतिक और कृत्रिम मिठास में अंतर है?" इस प्रकार के प्रश्न चर्चा को चिंगारी दे सकते हैं और छात्रों को अपने खाद्य लेबल को अधिक गंभीर रूप से देखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। स्वस्थ पोषण के महत्व की समीक्षा करने के लिए शिक्षक इस असाइनमेंट का उपयोग कर सकते हैं।

आपके लंच बॉक्स में क्या है?

स्वस्थ लंच-बॉक्स चुनौती

स्वस्थ लंचबॉक्स चुनौती एक ऐसी गतिविधि है जो संगठन कौशल में सुधार करते हुए स्वस्थ आदतों को प्रोत्साहित कर सकती है। शुरू करने के लिए, अपने छात्रों से उन पांच स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों की सूची बनाने के लिए कहें जिनके बारे में वे सोच सकते हैं, जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज। उन्हें अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए जो अधिक संतुलित आहार को बढ़ावा देते हैं, जैसे डेयरी उत्पाद।

इसके बाद, उन्हें केवल उन पांच खाद्य पदार्थों का उपयोग करके लंचबॉक्स मेनू बनाने के लिए कहें। अंत में, उन्हें उनके द्वारा बनाए गए मेनू का उपयोग करके अपना लंचबॉक्स पैक करने के लिए कहें। छात्रों को एक से पांच के पैमाने का उपयोग करके अपने लंचबॉक्स की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए कहें (1 = खराब, 5 = उत्कृष्ट)। उन्हें अपने लंचबॉक्स की सामग्री का एक चार्ट भी बनाना चाहिए, जिसमें खाद्य पदार्थों की सूची और संबंधित स्कोर शामिल हों। उन्हें दिन के अंत में अपने लंचबॉक्स अंक का मिलान करने की अनुमति दें। छात्रों को सप्ताह के बाद अपने विश्लेषण के परिणाम प्रस्तुत करने चाहिए।

परिणाम चौंकाने वाले हो सकते हैं। कई छात्रों को यह प्रक्रिया चुनौतीपूर्ण लगती है। हालांकि, यह उन्हें हर समय पौष्टिक भोजन पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

पौष्टिक क्रॉसवर्ड पहेली

यह पहेली पहेली बच्चों को विभिन्न खाद्य समूहों के बारे में जानने में मदद करने का एक मजेदार तरीका है। वे "प्रोटीन," "कार्बोहाइड्रेट," और "वसा" शब्दों से भी परिचित हो जाएंगे। क्रॉसवर्ड पहेली का प्रिंट आउट लें और अपने छात्रों से इसे पूरा करने को कहें। आप इसे या तो कक्षा के रूप में कर सकते हैं या इसे गृहकार्य के रूप में असाइन कर सकते हैं। उत्तर दूसरे पृष्ठ पर शामिल हैं।

क्रॉसवर्ड पहेली के पूरा होने पर, आप अपने छात्रों से अपने परिणाम साझा करने के लिए कह सकते हैं। इसे कैसे करें, इसके लिए कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं:

आपके छात्रों की पोषण के बारे में पूर्व समझ का आकलन करने के लिए क्रॉसवर्ड पहेली का उपयोग पूर्व-परीक्षण के रूप में किया जा सकता है।

निबंध लेखन

निबंध लेखन के हिस्से के रूप में, छात्रों को उनके पसंदीदा और कम से कम पसंदीदा स्कूल लंच के बारे में लिखने के लिए कहा जा सकता है। लंचरूम में वे क्या चाहते हैं, इस बारे में उनकी राय व्यक्त की जा सकती है। आपके विद्यार्थियों को उनके निबंध लिखने में मार्गदर्शन करने के लिए निम्नलिखित कुछ प्रश्न हैं:

एक बार जब आपके छात्र अपना निबंध पूरा कर लें, तो आप उनके बारे में कक्षा में चर्चा कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप छात्रों से कक्षा में अपने निबंध प्रस्तुत करने के लिए कह सकते हैं। कुछ छात्रों को लिखने में कठिनाई हो सकती है, इसलिए आप उन्हें अपने निबंध के बारे में एक पोस्टर या प्रस्तुति बनाने के लिए कह सकते हैं। उनके लेखन कौशल पर ब्रश करने के लिए उनकी सहायता करना भी सुनिश्चित करें। सम्मानितनिबंध सेवा समीक्षाउनके सीखने की अवस्था को भी छोटा कर सकते हैं।

पोषण अंश

बच्चों को पोषण के बारे में सिखाने का दूसरा तरीका पोषक अंशों का उपयोग करना है। इस दृष्टिकोण का उपयोग बच्चों को विभिन्न प्रकार के खाद्य समूहों और उनकी पोषण सामग्री से परिचित कराने के लिए किया जा सकता है। क्या बच्चे सामान्य वस्तुओं का उपयोग करके विभिन्न खाद्य समूहों के आकार की तुलना करते हैं। उदाहरण के लिए, रोटी का एक टुकड़ा अनाज की सेवा का प्रतिनिधित्व कर सकता है, एक छोटा सेब फल की सेवा का प्रतिनिधित्व कर सकता है, और मूंगफली का मक्खन का एक बड़ा चमचा प्रोटीन की सेवा का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

यह गतिविधि बच्चों को यह समझने में मदद कर सकती है कि सभी खाद्य पदार्थ समान नहीं बनाए जाते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे अनाज, कैलोरी और पोषक तत्वों में कम होते हैं, जबकि अन्य, जैसे प्रोटीन, दोनों में उच्च होते हैं। यह बच्चों को अपने भोजन को संतुलित करना सीखने में भी मदद कर सकता है। विभिन्न खाद्य समूहों के आकार की तुलना करके, बच्चे यह देख सकते हैं कि उनके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए उन्हें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की आवश्यकता है।

एक रेस्तरां बनाना

बच्चों को पोषण के बारे में सिखाने का एक मजेदार तरीका यह है कि उनसे उनका रेस्तरां बनाया जाए। इस गतिविधि का उपयोग बच्चों को विभिन्न खाद्य समूहों और उनकी पोषण सामग्री से परिचित कराने के लिए किया जा सकता है। बच्चों को अपना मेनू बनाना और यह तय करना पसंद होगा कि कौन से व्यंजन परोसे जाएं।

आरंभ करने के लिए, बच्चों से उन व्यंजनों की सूची पर विचार-मंथन करें जिन्हें वे परोसना चाहते हैं। फिर, उन्हें एक मेनू बनाने के लिए कहें जिसमें प्रत्येक खाद्य समूह से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हों। एक बार जब वे समाप्त कर लें, तो उन्हें प्रत्येक व्यंजन की पोषण सामग्री की गणना करने के लिए कहें। इससे उन्हें अपने शरीर को आवश्यक विभिन्न पोषक तत्वों के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

जैसे ही वे अपने रेस्तरां बनाते हैं, वे यह भी सीखते हैं कि बजट कैसे बनाना और आवंटित करना है। उदाहरण के लिए, $180,000 के बजट के साथ, वे योजना बना सकते हैं कि कौन से खाना पकाने के उपकरण खरीदे जाएं, उन्हें कितने रसोइयों की आवश्यकता होगी, और उन्हें कितना किराया देना होगा। ऐसा करने से उनके विश्लेषणात्मक कौशल में सुधार होगा और उन्हें भोजन की लागत और स्वस्थ भोजन के महत्व के बारे में पढ़ाया जाएगा।

निष्कर्ष

बच्चों को नई चीजें सीखना बहुत पसंद होता है। जब उन्हें मज़ेदार और आकर्षक तरीके से पोषण और भोजन से परिचित कराया जाता है, तो वे आजीवन सीखने वाले बन सकते हैं। ये पोषण शिक्षा को बढ़ावा देने के कुछ ही तरीके हैं। इसलिए इस क्षेत्र को एक्सप्लोर करने में मज़ा लें और अपने छात्रों को स्वस्थ, खुश और स्मार्ट बनने में मदद करें।



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

स्वास्थ्य अतिरिक्त

ठीक से खा रहातथाव्यायाम स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए सभी के लिए महत्वपूर्ण हैं। हमारे पास भी हैस्वास्थ्य परीक्षणों की सूचीआपके स्वास्थ्य की निगरानी के लिए उपयोग किया जाता है, और की समीक्षास्वास्थ्य उत्पादों.

वजन घटाने अतिरिक्त

कोई सरल उत्तर नहीं हैं। तुम्हे करना चाहिएस्वस्थ वजन रखें, में से एक पर विचार करेंये आहार, यद्यपिव्यायाम भी है जरूरी.

खेल पोषण अतिरिक्त

एथलीट पोषणबस के बारे में नहीं हैवजन घटना . शरीर को बेहतर तरीके से ईंधन देना महत्वपूर्ण हैइससे पहले,दौरानतथाव्यायाम के बाद, इतने ही अच्छे तरीके सेहाइड्रेटेड रहना.की आपूर्ति करता हैभी आवश्यकता हो सकती है।

कैसे उद्धृत करें