आजiplआवृत्ति

महिला ओलंपिक खेल / विश्व खेल

महिला विश्व खेल एक ऐसी घटना थी जिसमें ओलंपिक के समान कई प्रतियोगिताएं शामिल थीं, जो केवल 1922 और 1934 के बीच महिला प्रतिभागियों के लिए आयोजित की गई थीं। इस आयोजन की स्थापना का एकमात्र कारण ओलंपिक खेलों में महिला एथलेटिक प्रतियोगिताओं की कमी को दूर करना था।

इस आयोजन की स्थापना एलिस मिलियट ने की थी जब आईओसी ने ओलंपिक में महिलाओं के ट्रैक और फील्ड इवेंट को शामिल करने से इनकार कर दिया था। मिलियट ने महिला खेलों के संचालन की देखरेख के लिए फेडरेशन स्पोर्टिव फेमिनिन इंटरनेशनेल (एफएसएफआई) की स्थापना की।

1921 में मोंटे कार्लो में शुरू में एक परीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसके बाद 1922 में पेरिस में पहली बार मुख्य खेल आयोजित किए गए थे। यह आयोजन 1922 और 1934 के बीच चार बार आयोजित किया गया था और बाद में महिलाओं की एथलेटिक स्पर्धाओं को व्यापक रूप से शामिल किए जाने के बाद इसे बंद कर दिया गया था। 1936 के ओलंपिक के बाद।

1922 में आयोजित पेरिस कार्यक्रम को शुरू में महिला ओलंपिक खेलों के रूप में जाना जाता था। आईओसी ने घटना के शीर्षक के हिस्से के रूप में ओलंपिक के इस्तेमाल पर आपत्ति जताते हुए, इस आयोजन का नाम बदलकर महिला विश्व खेलों में बदल दिया गया था। तीन संस्करणों के बाद यह आयोजन आखिरी बार 1934 में लंदन में हुआ था जिसमें 19 देशों के एथलीटों ने हिस्सा लिया था। इस आयोजन के पांचवें संस्करण की योजना 1938 में वियना में बनाई गई थी, लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया।



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

ओलंपिक अतिरिक्त

अगला ओलंपिक . में होगापेरिस 2024, उसके बाद में शीतकालीन संस्करणमिलान-कोर्टिना 2026 . इसकी जाँच पड़ताल करोओलिंपिक खेलों के खेलों की सूची, साथ हीबंदतथाप्रदर्शनखेल।

प्रमुख कार्यक्रम अतिरिक्त

विश्व का सबसे बड़ा खेल आयोजन हैओलिंपिक खेलों, लेकिन कई अन्य हैंबहु-खेल खेल . एकल खेल आयोजनों के मामले में, कुछ भी नहीं धड़कता हैफ़ीफ़ा वर्ल्ड कप . क्या हो रहा है यह देखने के लिए देखेंप्रमुख खेल आयोजनों का कैलेंडर.

कैसे उद्धृत करें